Ancient India History Notes on “Allies come near”, “मित्र राष्ट्र निकट आए” History notes in Hindi for class 9, Class 10, Class 12 and Graduation Classes

मित्र राष्ट्र निकट आए

Allies come near

6 जून 1944 को (D-दिवस के रूप में जाना जाता है), पश्चिमी मित्र राष्ट्रों ने उत्तरी फ्रांस पर आक्रमणकिया और, इटली से अनेकों सैन्य टुकडियों के पुनर्निर्धारण के बाद, दक्षिणी फ्रांस पर भी आक्रमण किया. ये अभियान सफल रहे थे, और फ्रांस में जर्मन सैन्य टुकडियों की हार का कारण बने. पेरिस 25 अगस्त को आजाद करा लिया गया और वर्ष के उत्तरार्ध में, पश्चिमी पश्चिमी यूरोप में जर्मन सेनाओं का मित्र राष्ट्रों द्वारा पीछे धकेला जाना जारी रहा. हौलैंड में एक हवाई हमले की अगुवाई में उत्तरी जर्मनी पर चढाई करने की एक कोशिश हुई, हालाँकि ये सफल नहीं हुई. मित्र राष्ट्रों ने भी इटली पर अपनी अग्रिम को जारी रखा, तब तक जब तक की उनका सामना वहां जर्मन की अंतिम प्रमुख सुरक्षा पंक्ति से नहीं हो गया.

जून 22 को, सोवियत संघ ने बेलारूस (“आपरेशन बग्रेशन”के रूप में जाना जाता है) पर एक रणनीतिक आक्रामक शुरू किया जिसके फलस्वरूप जर्मन सेना समूह केन्द्र का लगभग पूरा विनाश हो गया. उसके तुंरत ही बाद पश्चिमी यूक्रेन और पूर्वी पोलैंड से जर्मन सेनाओं को एक और सोवियत रणनीतिक हमले ने मजबूर कर दिया. पोलैंड में प्रतिरोधी शक्तियों को सोवियत के सफल अभियान से बल मिला और उन्होंने कई बगावतों को प्रारंभ किया. हालाँकि इनमें से जो सबसे बड़ी थी, वौर्सौ में, साथ ही दक्षिण में स्लोवाक क्रांति, उनको सोवियत का समर्थन नहीं प्राप्त था इसलिए उन्हें जर्मन सेनाओं द्वारा दबा दिया गया. लाल सेना के पूर्वी रोमानिया में रणनीतिक आक्रमण ने वहां स्थित भारी जर्मन सेनाओं को नष्ट कर दिया और रोमानिया औरबल्गारिया मेंएक सफल तख्तापलट की नींव डाली, इसके पश्चात् ये देश मित्र देशों के पाले में आ गए. सितम्बर 1944 में, सोवियत लाल सेनाएं रोमानिया में बढीं और ग्रीस, अल्बानियाऔर युगोस्लाव फ्रंटयूगोस्लावियामें जर्मन सेना के ई और ऍफ़ समूहों को तेजी से पीछे हटने पर मजबूर कर दिया ताकि उनको अलग थलग पड़ने से बचाया जा सके. इस समय तक, युगोस्लाविया की अधिकांश भूमि का नियंत्रण साम्यवादी नेतृत पार्तिज़ंस जोसिप ब्रोज़ टीटो के अधीनस्थ था और सुदूर दक्षिण में जर्मन सेनाओं को रोकने में प्रयासरत था. उत्तरी सर्बिया में, बल्गेरियन सेनाओं की सीमित मदद की सहायता से लाल सेना ने 20 अक्तूबर को राजधानी शहर बेलग्रेड को एक संयुक्त अभियान में स्वतंत्रता दिलाने के लिए साथियों को सहायता प्रदान की. कुछ दिनों बाद, सोवियत ने जर्मन अधिकृत हंगरी के विरुद्ध एक भारी हमला किया जो की फरवरी 1945 में बुडापेस्ट के धराशायीहोने तक जारी रहा.

बालकन्स में शानदार सोवियत सफलताओं के विपरीत, कारेलियन इस्थमुस में सोवियत आक्रमणके फिनिश द्वारा सख्त प्रतिरोध ने सोवियत को फिनलैंड पर कब्जा करने से रोक दिया, परिणाम स्वरूप अपेक्षाकृत हलकी शर्तों पर ही सोवियत-फिनिश युद्धविराम पर हस्ताक्षर हो गए और फिनलैंड मित्र देशों के पाले में पहुँच गया.

जुलाई की शुरुआत तक, दक्षिण पूर्व एशिया में राष्ट्रमंडल बलों ने असम में जापानी घेराबंदी को वापस धकेल दिया, जापानियों को चिन्द्विन नदी तक वापिस जाना पड़ा जबकि चीन ने म्यित्क्यिना पर कब्जा कर लिया.चीन में, जापान ने जून के मध्य तक चांग्शा पर और अगस्त की शुरुआत तक हेंगयांग पर पूर्ण रूप से कब्जा करके अधिक सफलता रजित की. उसके तुंरत बाद, उन्होंने आगे गुआन्ग्ज़ी के प्रान्त पर आक्रमण किया, और नवम्बर के अंत तक गुइलिन और लिउज्होऊ में चीनी सेनाओं के ख़िलाफ़ प्रमुख लडियां जीतीं और दिसम्बर के मध्य तक चीन और हिन्दचीन में अपने बलों को सफलतापूर्वक जोड़ा.

प्रशांत में अमेरिकी सेनाओं ने जापानी परिधि को पीछे धकेलना जारी रखा. में जून के मध्य में, उन्होंने मारिआना और पलाऊ द्वीपों के ख़िलाफ़ अपना आक्रमणशुरू किया, और कुछ ही दिनों में फिलीपीन सागर में जापानी सेनाओं के ख़िलाफ़ एक निर्णायक जीत हासिल कर ली. इन पराजयों के परिणाम स्वरूप जापानी प्रधानमंत्री तोजो को इस्तीफा देना पड़ा और जापान के गृह द्वीपों पर गहन और भारी बमबारी करने के लिए अमेरिका को हवाई पट्टियाँ उपलब्ध हो गयीं. अक्तूबर के अंत में, अमरीकी सेनाओं ने लेयेट के फिलिपिनो द्वीप पर चढाई की; इसके तुंरत बाद, मित्र देशों के नौसेना बलों ने लेयेट खाड़ी की जंग, जो की इतिहास की सबसे बड़ी नौसैनिक जंग है, के दौरान एक और बड़ी सफलता हासिल की.

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.