Ancient India History Notes on “Allies got pace”, “मित्र राष्ट्रों को गति मिली” History notes in Hindi for class 9, Class 10, Class 12 and Graduation Classes

मित्र राष्ट्रों को गति मिली

Allies got pace

मुख्य भूमि एशिया में, जापान ने दो प्रमुख आक्रमणों का शुभारम्भ किया.पहला, जिसकी शुरुआत मार्च 1944 थी, भारत के असम में ब्रिटिश ठिकानों के ख़िलाफ़ था, इसने जल्द ही इम्फाल और कोहिमा में राष्ट्रमंडल के ठिकानों को जापानियों के अधिग्रहीत कर दिया; हालाँकि मई तक, अन्य जापानी दलों को चीनी दलों, जिन्होंने 1943 के अंत में उत्तरी बर्मा पर आक्रमण किया था, द्वारा मित्किना में घेर लिया गया था. और दूसरा चीन में था, जिसका लक्ष्य था चीन के मुख्य सैन्य बलों को नष्ट करना, जापान अधिग्रहीत क्षेत्रों में रेलवे को सुरक्षित करना, और मित्र राष्ट्रों के हवाई क्षेत्रों पर कब्जा करना. जून तक जापानियों ने हेनान प्रान्त पर विजय प्राप्त कर ली थी और हुनान प्रांत में चांग्शा के ख़िलाफ़ एक नवीन हमले की शुरुआत कर दी थी.

गुआडलकैनाल अभियान के बाद मित्र राष्ट्रों ने जापान के खिलाफ प्रशांत में कई आपरेशनों की शुरूआत की.1943 मई में, अमेरिकी सेनाओं को अल्यूशियंस से जापानी बलों को समाप्त करनेके लिए भेजा गया, और इसके तुंरत बाद ही आसपास के द्वीपों पर कब्जों के द्वारा राबौल को अलग थलग करने के लिए, और मार्शल द्वीप समूह में जापानी सेंट्रल प्रशांत परिधि को भंग करने के लिए, प्रमुख संचालन शुरू किए.मार्च, 1944 के अंत तक, मित्र राष्ट्रों ने इन दोनों उद्देश्यों को पूरा कर लिया, और इसके अतिरिक्त कैरोलीन द्वीप समूह में एक अन्य प्रमुख जापानी आधार को क्रियाहीन कर दिया.अप्रैल में, मित्र राष्ट्रों ने पश्चिमी न्यू गिनी को फिर से हासिल करने के लिए एक ऑपरेशन की शुरुआत की.

भूमध्य में, मित्र राष्ट्र सेनाओं ने जुलाई 1943 के शुरू में सिसिली पर एक आक्रमण की शुरुआत की.इतालवी मिट्टी पर हमले, पिछली विफलताओं के साथ, के परिणाम स्वरूप मुसोलिनी उस महीने के अंत तक बेदखल और गिरफ्तार हागया. मित्र राष्ट्रों के साथ इटली के युद्दविराम के बाद, सितम्बर की शुरुआत में हुए इटली की मुख्य भूमि पर मित्र राष्ट्रों ने जल्द ही आक्रमण किया. जब 8 सितम्बर को यह युद्दविराम सार्वजनिक हुआ, जर्मनी ने इसकी प्रतिक्रिया में, इतालवी सेनाओं को शस्त्रहीन किया, इतालवी क्षेत्रों के सैन्य नियंत्रण पर कब्जा किया, और रक्षात्मक लाइनों की एक श्रृंखला की स्थापना की. 12 सितम्बर को, जर्मन के विशेष बलों ने मुसोलिनी की और अधिक रक्षा की जिसने फिर जल्द ही जर्मन कब्जे वाले इटली में एक नए ग्राहक राज्य की स्थापना की. मित्र राष्ट्रों को मध्य नवम्बर में मुख्य जर्मन रक्षात्मक पंक्ति तक पहुँचने से पहले कई जगहों पर लड़ाई लड़नी पड़ी. जनवरी 1944 में, मित्र राष्ट्रों ने मोंटे केसिनो की लाइन के खिलाफ हमलों की श्रृंखला प्रारंभ की और एनजीओ पर उतर कर उसको घेरने का प्रयास किया.मई के अंत तक ये दोनों आक्रमण सफल हुए और, कई जर्मन डिवीजनों को वापिस जाने की अनुमति की कीमत पर, 4 जून को रोम पर कब्जा कर लिया गया.

अटलांटिक में जर्मन आपरेशन भी प्रभावित हुए. मई 1943 तक, जर्मन पनडुब्बी के नुकसान इतने अधिक थे कि नौसेना अभियान को अस्थायी तौर पर एक विराम दे दिया गया क्योंकि मित्र राष्ट्रों के जवाबी-उपाय काफी प्रभावित साबित हो रहे थे.

सोवियत संघ में, जर्मनों ने कुर्स्क के क्षेत्र में एक बड़े आक्रमण के लिए तैयारियां करते हुए 1943 के बसंत और गर्मियों को बिताया; सोवियत संघ इस तरह की कार्रवाई की अपेक्षा कर रहा था और उसने अपने क्षेत्र को दृढ़ करने में अपना समय बिताया. 4 जुलाई को, जर्मनों ने अपने हमले की शुरुआत की, यद्यपि केवल एक हफ्ते एक हफ्ते बाद ही हिटलर ने आपरेशन रद्द कर दिया. फिर सोवियत संघ एक विशाल जवाबी हमला करने में सक्षम हो गया और, जुलाई 1944 तक, धुरीय बलों को सोवियत संघ से बड़े पैमाने पर निष्कासित किया और रोमानिया पर आक्रमण किया.

1943 नवम्बर में, फ्रेंकलिन डी. रूजवेल्ट और विंस्टन चर्चिलकैरो में च्यांग काई शेक के साथ और फिर तेहरान में जोसेफ स्टालिन के साथ मिले.पहले वाले सम्मेलन में, जापानी क्षेत्र के युद्द के बाद की वापसी को निर्धारित किया गया और बाद वाले सम्मलेन में, यह तय कर लिया गया कि 1944 में पश्चिमी सहयोगी यूरोप पर आक्रमण करेंगे और सोवियत संघ जर्मनी की हार के तीन महीने के भीतर जापान पर युद्ध की घोषणा करेगा.

जनवरी 1944 में, सोवियत ने लेनिनग्राद से जर्मन सेनाओं को उखाड़ फेंका, इस प्रकार इतिहास के सबसे लम्बी और घातक घेराबंदी का अंत हुआ.इसके बाद के सोवियत आक्रमणको युद्ध पूर्व एस्टोनिया की सीमा पर जर्मन सेना समूह उत्तर द्वारा, एस्टोनिया, जिसे राष्ट्रिय स्वतंत्रता पुनः प्राप्त करनेकी उम्मीद थी, की मदद से रोक दिया गया. इस देरी की वजह से सोवियत के बाल्टिक सागर क्षेत्र में होने वाले ऑपरेशंस पर प्रभाव पड़ा.

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.