Ancient India History Notes on “Fall of Axis Nations, Victory of Allies” History notes in Hindi for class 9, Class 10, Class 12 and Graduation Classes

धुरी राष्ट्रों का पतन, मित्र राष्ट्रों की विजय

Fall of Axis Nations, Victory of Allies

16 दिसम्बर, 1944 को जर्मन सेनाओं ने अर्देंनेस में पश्चिमी सहयोगियों पर जवाबी हमला किया.मित्र राष्ट्रों को हमले पर विजय पाने में छः हफ्ते लगे. सोवियत संघ ने हंगरी से हमला किया, जबकि जर्मन ने ग्रीस और अल्बानिया का त्याग कर दिया और पार्तिज़न्सके द्वारा उनको दक्षिणी यूगोस्लाविया से बहार खदेड़ दिया गया. इटली में, पश्चिमी सहयोगी जर्मन रक्षात्मक पंक्ति को भेद नहीं पाए. 1945 जनवरी मध्य में, सोवियत संघ पोलैंड पर हमला किया, विस्तुला से जर्मनी में ओदर नदी तक खदेडा, और पूर्व प्रुशिया पर कब्जा कर लिया.

4 फरवरी को, अमेरिका, ब्रिटेन और सोवियत नेता याल्टा में मिले.वे युद्द पश्चात् जर्मन अधिग्रहण के लिए सहमत हो गए, और सोवियत संघ जापान के ख़िलाफ़ लड़ाई में कब शामिल होगा इसपर भी सहमत हो गए.

फरवरी में, पश्चिमी सहयोगियों की सेनाओं ने जर्मनी में प्रवेश किया और राइन नदी को बंद कर दिया, जबकि सोवियत संघ ने पोमेरेनियाऔर सिलेसिया पर आक्रमण किया.मार्च में, पश्चिमी मित्र राष्ट्रों ने जर्मन सेनाओं की एक बड़ी संख्या को घेरते हुए रुह्र के उत्तरी और दक्षिणी राइन को पार कर लिया, जबकि सोवियत संघ वियना की और बढ़ा. अप्रैल के शुरू में पश्चिमी सहयोगी अंततः इटली की और बढेऔर पश्चिमी जर्मनी को नष्ट कर दिया, जबकि अप्रैल के अंत में सोवियत सेनाएं बर्लिन पर टूट पड़ीं; 25 अप्रैल को दोनों सेनाएं एल्बा नदी पर मिलीं.

इस अवधि के दौरान नेतृत्व में कई परिवर्तन हुए.12 अप्रैल को, अमेरिकी राष्ट्रपति रूजवेल्टका देहांत हो गया, उनके स्थान पर हैरी ट्रूमैन आये. 28 अप्रैल को मुसोलिनी को इतालवी पार्तीज़ंस द्वारा मार दिया गया और दो दिनों के बाद हिटलर ने आत्महत्या कर ली, ग्रैंड एडमिरल कार्ल दोनित्ज़ उनके स्थान पर आये.

जर्मन सेनाओं इटली में 29 अप्रैल को और पश्चिमी यूरोप में 7 मईको आत्मसमर्पण कर दिया. हालांकि, पूर्वी क्षेत्र में तब तक लडाई जारी रही जब तक जर्मनी ने 8 मई को विशेष रूप से सोवियत संघके आगे आत्म-समर्पण नहीं कर दिया.प्राग में, जर्मन के अवशेषों का प्रतिरोध 11 मई तक जारी रहा.

प्रशांत थिएटर में, अमेरिकन सेनाएं 1944 के अंत में लेटे को समाप्त कर, फिलीपिंसकी ओर बढीं.वे जनवरी 1945 में लुजोन पर और मार्च मेंमिंदानाओ पर उतरे. ब्रिटिश और चीनी सेनाओं ने अक्तूबर से मार्च तक उत्तरी बर्मा में जापानियों को हराया, फिर ब्रिटिश 3 मई तक रंगून की ओर बढ़ चले. अमरीकी सेनाएं भी जापान की और बढीं, मार्च मेंइवो जिमा और जून में ओकिनावा को ले लिया. अमेरिकी बमों ने जापानी शहरों को नष्ट कर दिया और अमेरिकी पनडुब्बियां जापानी आयात को कट दिया.

11 जुलाई को, मित्र राष्ट्रों के नेता पोत्स्दम, जर्मनी में मिले.उन्होंने जर्मनी को लेकर किए गए पहले के समझोतों की पुष्टि की, और जापान द्वारा बिना शर्त समर्पण की मांग को दोहराया, विशेष रूप से यह कहते हुए कि ” जापान के लिए विकल्प है त्वरित ओर पूर्ण रूप से विनाश”. इस सम्मेलन के दौरान यूनाइटेड किंगडम ने अपना आम चुनाव आयोजित किया औरक्लेमेंट एटली चर्चिल की जगह प्रधानमंत्री नियुक्त किये गए.

जब जापान ने पोत्स्दम शर्तों को अस्वीकार करना जारी रखा, तब संयुक्त राज्य अमेरिका ने अगस्त के शुरू में .जापानी शहरों हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिरा दिएदो बम के बीच, सोवियत संघ ने जापानी-अधिग्रहीत मंचूरिया पर आक्रमण कर दिया, जैसी की यलता में सहमति हुई थी. 15 अगस्त, 1945 को जापान ने आत्म-समर्पण किया और युद्द समाप्त हो गया.

 

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.