Ancient India History Notes on “Khilafat Movement”, “खिलाफत आन्दोलन” History notes in Hindi for class 9, Class 10, Class 12 and Graduation Classes

खिलाफत आन्दोलन

Khilafat Movement

खिलाफत आन्दोलन (1919-1924) भारत में मुख्यत: मुसलमानों द्वारा चलाया गया राजनीतिक-धार्मिक आन्दोलन था। इस आन्दोलन का उद्देश्य तुर्की में खलीफा के पद की पुन:स्थापना कराने के लिये अंग्रेजों पर दबाव बनाना था।

परिचय

सन् 1908 ई. में तुर्की में युवा तुर्की दल द्वारा शक्तिहीन खलीफा के प्रभुत्व का उन्मूलन खलीफत (खलीफा के पद) की समाप्ति का प्रथम चरण था। इसका भारतीय मुसलमान जनता पर नगण्य प्रभाव पड़ा। किंतु, 1912 में तुर्की-इतालवी तथा बाल्कन युद्धों में, तुर्की के विपक्ष में, ब्रिटेन के योगदान को इस्लामी संस्कृति तथा सर्व इस्लामवाद पर प्रहार समझकर भारतीय मुसलमान ब्रिटेन के प्रति उत्तेजित हो उठे। यह विरोध भारत में ब्रिटिश शासन के विरुद्ध रोषरूप में परिवर्तित हो गया। इस उत्तेजना को अबुलकलाम आजाद, जफर अली खाँ तथा मोहम्मद अली ने अपने समाचारपत्रों अल-हिलाल, जमींदार तथा कामरेड और हमदर्द द्वारा बड़ा व्यापक रूप दिया।

प्रथम महायुद्ध में तुर्की पर ब्रिटेन के आक्रमण ने असंतोष को प्रज्वलित किया। सरकार की दमननीति ने इसे और भी उत्तेजित किया। राष्ट्रीय भावना तथा मुस्लिम धार्मिक असंतोष का समन्वय आरंभ हुआ। महायुद्ध की समाप्ति के बाद राजनीतिक स्वत्वों के बदले भारत को रौलट बिल, दमनचक्र, तथा जलियानवाला बाग हत्याकांड मिले, जिसने राष्ट्रीय भावना में आग में घी का काम किया। अखिल भारतीय खिलाफत कमेटी ने जमियतउल्-उलेमा के सहयोग से खिलाफत आंदोलन का संगठन किया तथा मोहम्मद अली ने 1920 में खिलाफत घोषणापत्र प्रसारित किया। राष्ट्रीय आंदोलन का नेतृत्व गांधी जी ने ग्रहण किया। गांधी जी के प्रभाव से खिलाफत आंदोलन तथा असहयोग आंदोलन एकरूप हो गए। मई, 1920 तक खिलाफत कमेटी ने महात्मा गांधी की अहिंसात्मक असहयोग योजना का समर्थन किया। सितंबर में कांग्रेस के विशेष अधिवेशन ने असहयोग आंदोलन के दो ध्येय घोषित किए – स्वराज्य तथा खिलाफत की माँगों की स्वीकृति। जब नवंबर, 1922 में तुर्की में मुस्तफा कमालपाशा ने सुल्तान खलीफा मोहम्मद चतुर्थ को पदच्युत कर अब्दुल मजीद को पदासीन किया और उसके समस्त राजनीतिक अधिकार अपहृत कर लिए तब खिलाफत कमेटी ने 1924 में विरोधप्रदर्शन के लिए एक प्रतिनिधिमंडल तुर्की भेजा। राष्ट्रीयतावादी मुस्तफा कमाल ने उसकी सर्वथा उपेक्षा की और 3 मार्च, 1924 को उन्होंने खलीफी का पद समाप्त कर खिलाफत का अंत कर दिया। इस प्रकार, भारत का खिलाफत आंदोलन भी अपने आप समाप्त हो गया। खिलाफत आंदोलन (1919-1924) एक अखिल इस्लामी राजनीतिक विरोध ब्रिटिश भारत में मुसलमानों द्वारा शुरू करने के लिए ब्रिटिश सरकार को प्रभावित करने के लिए और विश्व युद्घ के बाद के युद्धविराम के बाद खलीफा की स्थिति के दौरान तुर्क साम्राज्य की रक्षा करने के लिए एक अभियान था अक्टूबर 1918 के इस्तांबुल और Versailles की संधि (1919) के सैन्य कब्जे के साथ Mudros तुर्क साम्राज्य के अस्तित्व के साथ साथ एक बहुविकल्पी में गिर गई. आंदोलन Sèvres की संधि (अगस्त 1920) के बाद जो तुर्क साम्राज्य के विभाजन लगाया और ग्रीस Anatolia में एक शक्तिशाली स्थिति तुर्कों के संकट को दिया बल प्राप्त की. वे मदद के लिए बुलाया और आंदोलन परिणाम था. आंदोलन 1922 देर से ध्वस्त हो गई जब तुर्की एक अधिक अनुकूल राजनयिक स्थिति प्राप्त की, 1924 से यह बस सुल्तान और कैलिफोर्निया की भूमिका को समाप्त कर दिया.

कारण

गांधी ने 1920-21 में खिलाफत आंदोलन क्यों चलाया इसके दो दृष्टिकोण हैं:-

एक वर्ग का कहना था कि गांधी की उपरोक्त रणनीति व्यवहारिक अवसरवादी गठबंधन का उदाहरण था।मोहनदास करमचंद गाँधी ने कहा था “यदि कोई बाहरी शक्ती इस्लाम की प्रतिष्ठा की रक्षा के लिए और न्याय दिलाने के लिए आक्रमण करती है तो वो उसे वास्तविक सहायता न भी दें तो उसके साथ उनकी पूरी सहानुभूति रहेगी “(गांधी सम्पूर्ण वांग्मय – 17.527- 528)। वे समझ चुके थे कि अब भारत में शासन करना अंग्रेजों के लिए आर्थिक रूप से महंगा पड़ रहा है। अब उन्हें हमारे कच्चे माल की उतनी आवश्यकता नहीं है। अब सिन्थेटिक उत्पादन बनाने लगे हैं। अंग्रेजों को भारत से जो लेना था वे ले चुके हैं। अब वे जायेंगे। अत: अगर शांति पूर्वक असहयोग आंदोलन चलाया जाए, सत्याग्रह आंदोलन चलाया जाए तो वे जल्दी चले जाएंगे। इसके लिए हिन्दू-मुस्लिम एकता आवश्यक है। दूसरी ओर अंग्रेजों ने इस राजनीतिक गठबंधन को तोड़ने की चाल चली।

एक दूसरा दृष्टिकोण भी है। वह मानता है कि गांधी ने इस्लाम के पारम्परिक स्वरूप को पहचाना था। धर्म के ऊपरी आवरण को दरकिनार करके उन्होंने हिन्दू-मुस्लिम एकता के स्वभाविक आधार को देख लिया था। 12वीं शताब्दी से साथ रहते रहते हिन्दु-मुसलमान सह-अस्तित्व सीख चुके थे। दबंग लोग दोनों समुदायों में थे। लेकिन फिर भी आम हिन्द-मुसलमान पारम्परिक जीवन दर्शन मानते थे, उनके बीच एक साझी विराजत भी थी। उनके बीच आपसी झगड़ा था लेकिन सभ्यतामूलक एकता भी थी। दूसरी ओर आधुनिक पश्चिम से सभ्यतामूलक संघर्ष है। गांधी यह भी जानते थे कि जो इस शैतानी सभ्यता में समझ-बूझकर भागीदारी नहीं करेगा वह आधुनिक दृष्टि से भले ही पिछड़ जाएगा लेकिन पारम्परिक दृष्टि से स्थितप्रज्ञ कहलायेगा।

आलोचना

खलीफा शासन के एक इस्लामी प्रणाली है जो इस्लामी कानून के तहत राज्य के नियमों.

तुर्क सम्राट अब्दुल हामिद द्वितीय (1876-1909) पश्चिमी हमले और बहिष्कार से ओटोमन साम्राज्य की रक्षा करने के लिए, और करने के लिए घर पर Westernizing लोकतांत्रिक विपक्ष को कुचलने के लिए एक बोली में अपने पैन इस्लामी कार्यक्रम का शुभारंभ किया. वह एक दूत, जमालुद्दीन अफगानी भेजा है, देर से 19 वीं सदी में भारत के लिए. तुर्क सम्राट के कारण धार्मिक जुनून और भारतीय मुसलमानों के बीच सहानुभूति पैदा की. एक खलीफा होने के नाते, तुर्क सम्राट नाममात्र दुनिया भर में सभी मुसलमानों की सर्वोच्च धार्मिक और राजनीतिक नेता थे. हालांकि, यह अधिकार वास्तव में इस्तेमाल कभी नहीं किया गया था.

मुस्लिम धार्मिक नेताओं की एक बड़ी संख्या के लिए जागरूकता फैलाने और खलीफा की ओर से मुस्लिम भागीदारी विकसित करने के लिए काम करना शुरू कर दिया. मुस्लिम धार्मिक नेता मौलाना Mehmud हसन तुर्क साम्राज्य से समर्थन के साथ अंग्रेजों के खिलाफ स्वतंत्रता की एक राष्ट्रीय युद्ध को व्यवस्थित करने का प्रयास किया.

द्वितीय अब्दुल हमीद के युवा तुर्क क्रांति द्वारा द्वितीय संवैधानिक युग की शुरुआत अंकन को संवैधानिक राजशाही को बहाल करने के लिए मजबूर किया गया था. वह अपने भाई Mehmed VI (1844-1918) द्वारा सफल हो गया था, लेकिन क्रांति के बाद, तुर्क साम्राज्य में वास्तविक शक्ति राष्ट्रवादियों के साथ करना. विभाजन अधिक जानकारी: तुर्क साम्राज्य के विभाजन यह भी देखें: इस्तांबुल के व्यवसाय और आजादी के तुर्की युद्ध

तुर्क साम्राज्य, विश्व युद्ध के दौरान केन्द्रीय शक्तियों के साथ मैं पक्षीय, एक प्रमुख सैन्य हार का सामना करना पड़ा. Versailles की संधि (1919) ने अपने क्षेत्रीय हद तक कम है और अपने राजनीतिक प्रभाव कम हो लेकिन विजयी यूरोपीय शक्तियों खलीफा के रूप में तुर्क सम्राट की स्थिति की रक्षा करने का वादा किया. हालांकि, Sèvres (1920) की संधि के तहत, फिलिस्तीन, सीरिया, लेबनान, इराक जैसे प्रदेशों, मिस्र के साम्राज्य से तोड़े.

तुर्की के भीतर, एक समर्थक पश्चिमी राष्ट्रवादी आंदोलन पड़ी, तुर्की राष्ट्रीय आंदोलन. आजादी के तुर्की युद्ध के दौरान (1919-1924) एक तुर्की क्रांतिकारियों, मुस्तफा कमाल अतातुर्क के नेतृत्व में, लॉज़ेन की संधि (1923) के साथ Sèvres की संधि को समाप्त कर दिया. तुर्की गणराज्य अनुसार अतातुर्क सुधार, 1924 में खलीफा की स्थिति को समाप्त कर दिया और तुर्की के ग्रैंड नेशनल असेंबली के लिए तुर्की के भीतर अपनी शक्तियों का तबादला. दक्षिण एशिया में खिलाफत

हालांकि राजनीतिक गतिविधियों और खिलाफत की ओर से लोकप्रिय चिल्लाहट मुस्लिम दुनिया भर में उभरा है, भारत में सबसे प्रमुख गतिविधियों जगह ले ली. एक प्रमुख ऑक्सफोर्ड शिक्षित मुस्लिम पत्रकार, मौलाना मोहम्मद अली Jouhar ब्रिटिश और खिलाफत के लिए समर्थन करने के लिए प्रतिरोध की वकालत करने के लिए चार साल जेल में बिताया था. स्वतंत्रता की तुर्की युद्ध की शुरुआत में, मुस्लिम धार्मिक नेताओं खिलाफत है, जो यूरोपीय शक्तियों की रक्षा करने के लिए अनिच्छुक थे के लिए डर था. भारत के मुसलमानों, अंग्रेजों द्वारा भर्ती किया जा रहा है तुर्की में साथी मुसलमानों के खिलाफ लड़ने की संभावना अभिशाप था. इसके संस्थापकों और अनुयायियों खिलाफत एक धार्मिक बल्कि तुर्की में अपने साथी मुसलमानों के साथ एकजुटता के एक शो आंदोलन नहीं था.

मोहम्मद अली और उनके भाई मौलाना शौकत अली शेख शौकत अली सिद्दीकी, डा. मुख्तार अहमद अंसारी, रईस उल Muhajireen बैरिस्टर जनवरी मुहम्मद जुनेजो, हसरत Mohani, सैयद अता उल्लाह शाह बुखारी, मौलाना अबुल कलाम आजाद और जैसे अन्य मुस्लिम नेताओं के साथ शामिल हो गए डॉ. हाकिम अजमल खान ऑल इंडिया खिलाफत कमेटी बनाने के लिए. संगठन लखनऊ, भारत में Hathe शौकत अली, मकान मालिक शौकत अली सिद्दीकी के परिसर पर आधारित था. वे मुसलमानों के बीच राजनीतिक एकता बनाने और खिलाफत की रक्षा के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने के उद्देश्य से. 1920 में, वे खिलाफत घोषणापत्र, जो ब्रिटिश आह्वान किया कि खिलाफत की रक्षा और भारतीय मुसलमानों के लिए एकजुट है और इस उद्देश्य के लिए ब्रिटिश जवाबदेह पकड़ प्रकाशित.

1920 में खिलाफत नेताओं और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, भारत में सबसे बड़ा और राष्ट्रवादी आंदोलन के राजनीतिक दल के बीच एक गठबंधन बनाया गया था. कांग्रेस नेता मोहनदास गांधी और खिलाफत नेताओं के लिए काम करते हैं और खिलाफत और स्वराज के कारणों के लिए एक साथ लड़ने का वादा किया. द्रव्यमान का एक राष्ट्रव्यापी अभियान, शांतिपूर्ण सविनय अवज्ञा – ब्रिटिश पर दबाव बढ़ाने की मांग, Khilafatists असहयोग आंदोलन का एक प्रमुख हिस्सा बन गया. Khilafatists के समर्थन में गांधी और कांग्रेस के संघर्ष के दौरान हिंदू – मुस्लिम एकता को सुनिश्चित करने में मदद की. गांधी के रूप में मोहम्मद अली की ओर अपनी भावनाओं को “प्यार पहली नजर में” वर्णन करने के लिए एकजुटता का उसकी भावनाओं अधोडैस. डॉ. अंसारी, मौलाना आजाद और हाकिम अजमल खान के रूप में खिलाफत के नेताओं को भी व्यक्तिगत रूप से गांधी के करीब हुई. इन नेताओं ने 1920 में जामिया मिलिया इस्लामिया की स्थापना के लिए स्वतंत्र शिक्षा और मुसलमानों के लिए सामाजिक कायाकल्प को बढ़ावा देने .

असहयोग अभियान पहली सफल था. बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन, हमलों और सविनय अवज्ञा का कार्य करता है भारत भर में फैले हैं. हिंदुओं और मुसलमानों के सामूहिक प्रतिरोध की पेशकश की है, जो काफी हद तक शांतिपूर्ण था. गांधी, अली भाई और दूसरों को अंग्रेजों द्वारा कैद कर लिया गया. तहरीक – ए – खिलाफत, पंजाब खिलाफत प्रतिनियुक्ति शामिल मौलाना मंजूर अहमद और मौलाना Lutfullah खान Dankauri आरए ध्वज के तहत पंजाब में एक विशेष एकाग्रता (सिरसा, लाहौर, हरियाणा आदि) के साथ भारत भर में एक प्रमुख भूमिका में ले लिया.

हालांकि, कांग्रेस के खिलाफत गठबंधन जल्द ही मुर्झानेवाला शुरू किया. खिलाफत अभियान मुस्लिम लीग और हिंदू महासभा के रूप में अन्य राजनीतिक दलों द्वारा विरोध किया गया था. कई हिंदू धार्मिक और राजनीतिक नेताओं ने एक अखिल इस्लामी एजेंडे पर आधारित इस्लामी कट्टरवाद के रूप में खिलाफत कारण की पहचान की. और कई मुस्लिम नेताओं तेजी से हिंदू कट्टरपंथियों द्वारा प्रभुत्व होने के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को देखा.

इन गड़बड़ी के मद्देनजर में, अली भाई गांधी और कांग्रेस से खुद को दूर करने लगे. अली भाई गांधी के अहिंसा के चरम प्रतिबद्धता की आलोचना की और उनके साथ उनके संबंध विच्छेद होने के बाद वह चौरी चौरा में 23 पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद 1922 में सभी असहयोग आंदोलन को निलंबित कर दिया. हालांकि ब्रिटिश और सतत उनकी गतिविधियों, मुसलमानों के रूप में कमजोर खिलाफत संघर्ष के साथ वार्ता आयोजित कांग्रेस के लिए काम कर रहा है, खिलाफत कारण और मुस्लिम लीग के बीच विभाजित किया गया.

अंतिम झटका मुस्तफा Kemal बलों, जो तुर्क एक समर्थक पश्चिमी, स्वतंत्र तुर्की में धर्मनिरपेक्ष गणतंत्र की स्थापना के लिए शासन को उखाड़ फेंका की जीत के साथ आया था. वह खलीफा की भूमिका को समाप्त कर दिया और भारतीयों से कोई मदद नहीं मांगी.

खिलाफत नेतृत्व विभिन्न राजनीतिक तर्ज पर खंडित. सैयद अता उल्लाह शाह बुखारी चौधरी अफजल हक के समर्थन के साथ मजलिस – ए – Ahrar – ए – इस्लाम बनाया डॉ. अंसारी, मौलाना आजाद और हाकिम अजमल खान जैसे नेताओं गांधी और कांग्रेस के प्रबल समर्थक रहे हैं. अली भाई मुस्लिम लीग में शामिल हो गए. वे लीग के लोकप्रिय अपील और बाद में पाकिस्तान आंदोलन के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभानी होगी. वहाँ था, तथापि, यरूशलेम में एक 1931 में खिलाफत सम्मेलन खिलाफत की तुर्की के उन्मूलन के बाद, यह निर्धारित करने के लिए खिलाफत के बारे में क्या किया जाना चाहिए . Aujla खुर्द के रूप में इस तरह के गांवों से लोगों के कारण करने के लिए मुख्य योगदानकर्ताओं थे. वसीयत

खिलाफत संघर्ष विवाद और मजबूत राय के उदाहरण भी देते हैं. आलोचकों द्वारा, यह एक राजनीतिक एक अखिल इस्लामी कट्टरपंथी मंच और मोटे तौर पर भारत की आजादी के कारण के प्रति उदासीन होने के आधार पर आंदोलन के रूप में माना जाता है. खिलाफत के आलोचकों सुविधा की एक शादी के रूप में कांग्रेस के साथ अपने गठबंधन को देखते हैं. खिलाफत के समर्थकों का यह चिंगारी है कि भारत में असहयोग आंदोलन और हिन्दू – मुस्लिम संबंधों में सुधार में एक बड़ा मील का पत्थर नेतृत्व के रूप में देखते हैं, जबकि पाकिस्तान और मुस्लिम अलगाववाद की वकालत यह अलग मुस्लिम राज्य की स्थापना की दिशा में एक प्रमुख कदम के रूप में देखते हैं. अली भाई पाकिस्तान के संस्थापक पिता के रूप में माना जाता है, जबकि आजाद, डॉ. अंसारी और हाकिम अजमल खान को व्यापक रूप से भारत में राष्ट्रीय नायकों के रूप में मनाया जाता है. जाट केवल समूह है जो अली भाइयों के साथ पूरे समय रहे थे थे. राजपूतों के रूप में अन्य जनजातियों के समक्ष आत्मसमर्पण किया. जाट के मुख्य जनजातियों Metlas और Aujla शामिल .

खिलाफत आन्दोलन दूर देश तुर्की के खलीफा को गद्दी से हटाने के विरोध में भारतीय मुसलमानों द्वारा चलाया गया आन्दोलन था। भारत में मोहम्मद अली जोहर व शौकत अली जोहर दो भाई खिलाफत का नेतृत्व कर रहे थे। गाँधी ने खिलाफत के सहयोग के लिए सहयोग करने की घोषणा कर दी। ऐसी मान्यता है कि इसका राष्ट्रीय आंदोलन के साथ कोई प्राथमिक सरोकार नहीं था। फिर भी इसने साम्राज्यवाद के विरुद्ध राष्ट्रीय विद्रोह के ध्रुवीकरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया। हालांकि अतातुर्क द्वारा स्वयं ख़लीफा पद समाप्त कर देने से इस आंदोलन का मूल चरित्र ही अप्रासंगिक हो गया।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.