Home » Hindi Essays » Hindi Essay on “Pedh Bachao”, “पेड़ बचाओ”

पेड़ बचाओ 

Pedh Bachao

              पेड़ हवा, मिट्टी और पानी को शद्ध करने में बड़ी भूमिका निभाता है इस वजह से धरती को रहने के लिये एक बेहतर जगह बनाता है। लोग जो पेड़ों के पास रहते हैं वो आमतौर पर स्वस्थ और खुश रहते हैं। पूरे जीवन भर अपनी असीमित सेवा के द्वारा पेड़ हमारी बहुत मदद करता है। मानव होने के नाते, क्या हम कभी पेड़ों के प्रति अपनी ज़िम्मेदारियों को समझते हैं या केवल हम उसके फायदे का आनन्द लेते रहेंगे। पेड़ों को बचाना उसके प्रति दया दिखाना नहीं है बल्कि हम अपने जीवन के प्रति दया दिखाते हैं क्योंकि धरती पर बिना पेड़ के जीवन संभव नहीं है। इसलिये, अगर हम स्वस्थ तरीके से जीना चाहते हैं, हमें हमेशा के लिये पेड़ों को बचाना होगा।

पेड़ों का महत्व

यहां पर हम पेड़ों के कुछ महत्वपूर्ण और अनमोल गुण बता रहें हैं जो हमें ये जानने में मदद करेगा कि क्यों धरती पर पेड़ों को हरा सोना और स्वस्थ जीवन के लिये बहुत महत्वपूर्ण कहा जाता है।

पेड़ हमारे जीवन में ढेर सारी उपयोगिता जोड़ता है साथ ही ताजा हवा और पोषक भोजन उपलब्ध कराने के द्वारा हमारे जीवन की स्थिति को सुधारता है।

पेड़ हमारी अतिरिक्त ज़रुरतों जैसे छत, दवा और हमारे आधुनिक जीवन शैली की दूसरी ज़रुरतों को पूरा करता है।

शांतिपूर्ण पर्यावरण और सौंदर्यपरक सुखदायी पर्यावरण उपलब्ध कराने में पेड़ समाज, समुदाय, सड़क, पार्क, खेल का मैदान और मकान के पीछे के आँगन में बड़ी भूमिका निभाता है। हमारी बाहरी क्रियाओं के दौरान ठंडी छाया उपलब्ध कराने के द्वारा जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने में पेड़ मदद करता है।

रहने के क्षेत्र में पुराने पेड़ ऐतिहासिक स्थल और शहर का गौरव बन जाते हैं।

पेड़ सूर्य की रोशनी को मोड़ने में मदद करता है और इसी वजह से गर्मी को घटाता है और पर्यावरण को स्वच्छ और ठंडा रखता है।

पेड़ शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध करता है और खतरनाक गैसों के निस्पंदन के द्वारा वायु प्रदूषण को घटाता है।

जल वाष्पीकरण बचाने के द्वारा ये जल संरक्षण में मदद करता है।

ये मिट्टी को कटाव से बचाता है और वन्यजीवन को सहायता प्रदान करता है।

सूर्य, वर्षा और हवा के प्रभाव के प्रबंधन के द्वारा पेड़ जलवायु को नियंत्रित करने का उपयोगी साधन है।

प्रकृति में पारिस्थिकी को संतुलित करने में पेड़ बहुत जरुरी है।

पेड़ बारिश के पानी को सोखने और इकट्ठा करने का अच्छा साधन है इस वजह से तूफान के बाद नुकसान से बचाता है।

जंगली जानवरों के लिये पेड़ भोजन और छाया का अच्छा साधन है। पक्षी पेड़ों की टहनियों पर ही अपने घोसलें बनाती हैं।

पेड़ों के पास अपना व्यक्तिगत और आध्यात्मिक गुण होता है क्योंकि वो रंग-बिरंगे और सुंदर दिखाई देते हैं। कुछ पेड़ों को प्रचीन समय से ही लोग पूजते आ रहें हैं।

पेड़ बहुत सारे लोगों के लिये अर्थव्यवस्था का साधन है क्योंकि ये वाणिज्यिक रुप से ईंधन, मकान निर्माण में, औज़ार, फर्निचर बनाने में खेल के सामान बनाने आदि में प्रयोग किये जाते हैं।

 

पेड़ों को क्यों बचायें

नीचे हमने कुछ बिन्दु रखें जो ये बतायेगा कि क्यों पेड़ों को बचाना चाहिये:

धूल, सूक्ष्म धातु कण, प्रदूषक, ग्रीन हाउस गैसों, (ओजोन, अमोनिया, नाईच्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड) आदि सहित ऑक्सीजन छोड़ने और छोटे कण पदार्थ को निस्पंदन के द्वारा पेड़ हमेशा हवा को स्वच्छ और ताजा करता है।

पेड़ धुंध और वायु प्रदूषण को पर्यावरण से घटाता है।

ये जल की गुणवत्ता को सुधारता है, जल प्रदूषण से बचाता है, इसका जड़ तंत्र तूफानी पानी के अपवाह को घटाता है, बाढ़ और मिट्टी के कटाव से बचाता है।

पेड़ ऊर्जा संरक्षण का अच्छा साधन है क्योंकि ये पंखा, एयर कंडीशन आदि को गर्मी के मौसम में हवा को ठंडा करने की व्यवस्था को घटाता है।

भूमि भवन पर सकारात्मक आर्थिक प्रभाव होने के कारण अच्छे भूदृश्य स्थल और भूमि भवन का अच्छा मूल्य होता है, ये घर की बिक्री को तेज कर देते हैं।

मानव पर्यावरण शोध प्रयोगशाला के अनुसार, पड़ोस में हिंसा के स्तर घटाने में पेड़ बहुत प्रभावकारी है।

4 पेड़ घर के पास 30% तक गर्मी को ठंडा करने की कीमत को बचा सकता है जबकि 1 मिलियन पेड़ प्रति वर्ष लगभग $10मिलियन ऊर्जा की कीमत को बचा सकता है।

40 से 50 पेड़ प्रति वर्ष वायु प्रदूषकों का लगभग 80 पाउंड हटाने में मदद करता है।

पेड़ों को प्रति वर्ष बहुत कम पानी की ज़रुरत होती है (400 पेड़ों को लगभग 40,000 गैलन वर्षा के जल की आवश्यकता होती है)।

एक पेड़ 50 वर्ष के अपने पूरे जीवन काल तक $31,250 कीमत का ऑक्सीजन उपलब्ध कराता है।

घर के चारों तरफ पेड़ 6% से 7% तक इसका बाजार मूल्य बढ़ा देती है और लगभग 10% तक संपत्ति के मूल्य में (USDA वन संवा के अनुसार)।

 

निष्कर्ष

                जैसा कि हमने पेड़ों के महत्व के बारे में देखा, हमारे जीवन में पेड़ों के मूल्य के साथ ये भी जाने कि क्यों पेड़ को बचाना चाहिये; आम लोगों को जागरुक करने के लिये अपने आस-पास में पेड़ बचाओ जागरुकता का एक अभियान हमें शुरु करना चाहिये। धरती पर पेड़ों की संख्या घटने से संबंधित मुद्दे को जानने के लिये इस प्रकार के कार्यक्रमों में अत्यधिक भागीदारी के लिये हमें लोगों को बढ़ावा देना चाहिये। हमें हमेशा सक्रिय रहना चाहिये और धरती पर हरे सोने के अस्तित्व के संबंध में अपनी आँखों को खुला रखना चाहिये। हमें पेड़ काटने में शामिल नहीं चाहिये और पेड़ों और जंगलों के काटने का विरोध करना चाहिये। हमें हमेशा लोगों के रहने वाली जगह और प्रदूषित क्षेत्रों में पेड़ लगाने में भागीदार बनना चाहिये।

Article By :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*